Top 10 Direct Selling Company in India

Top 10 Direct Selling Company in India
Top 10 Direct Selling Company in India


Top 10 Direct Selling Company in India




मैं आपको MLM कंपनी के बारे में अच्छी गुणवत्ता की जानकारी देना चाहता हूं। जिसे आप भारत में शीर्ष 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी चुन सकते हैं और सर्वश्रेष्ठ कंपनी का चयन कर सकते हैं।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप स्पष्ट रूप से समझ पाएंगे, जो कि Top Network Marketing Companies In India है जो आपके लिए सर्वोत्तम है। मैं आपको सलाम करता हूं क्योंकि आप भारत में शीर्ष 10 एमएलएम कंपनी के बारे में जानना चाहते हैं।

What Is A Direct Selling Company?

एक सरल भाषा में, एक प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी का मतलब है कि एक कंपनी जो अपने उत्पादों को सीधे ग्राहक को बेचती है। उस सेल के बीच में, न तो कोई निर्माता, खुदरा विक्रेता है, और न ही कोई दुकानदार।

वह कंपनी जो अपना उत्पाद बनाती है और ग्राहक को डायरेक्ट सेलिंग करती है, इसे डायरेक्ट सेलिंग कहते हैं। डायरेक्ट सेलिंग ज्यादातर MLM कंपनी द्वारा की जाती है।

भारत में कई ऐसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां हैं जो अपने उत्पादों को डायरेक्ट सेलिंग के माध्यम से ग्राहक को बेचती हैं। यहां दुनिया भर में शीर्ष 85 प्रत्यक्ष बिक्री कंपनियों की सूची है।

हम भारत में ऐसी टॉप 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के बारे में जानेंगे, जो वास्तव में डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है।

मुझे लगता है कि आपको डायरेक्ट सेलिंग के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइंस के बारे में भी पता होना चाहिए।

Network Marketing Companies In India




भारत में सर्वश्रेष्ठ एमएलएम कंपनियां
# 1। क्या आप भारत में शीर्ष 10 प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी के बारे में जानना चाहते हैं?

# 2। क्या आप भारत में MLM कंपनियों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं?

# 3। क्या आप भारत में शीर्ष नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के बारे में अच्छी जानकारी चाहते हैं?

जी हां, यहां आपको भारत की टॉप 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के बारे में बताया जाएगा, जो अच्छी स्थिति में चल रही हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानने से पहले। सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह भारत का सबसे अच्छा कारोबार है।

भारत में कई व्यवसाय जो आप कर सकते हैं लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि आपको भारत में छोटे व्यवसाय के विचारों पर ध्यान देना चाहिए। एमएलएम को छोटे और बड़े दोनों व्यवसायों के रूप में जाना जाता है।

The Best Opportunity For Direct Selling Company In India

सभी के लिए एक अवसर है। यहां, वे भारत में सबसे तेजी से बढ़ती एमएलएम कंपनी में शामिल हो सकते हैं। कई लोग MLM कंपनी से जुड़ गए हैं।

और ऐसी कंपनियां कई वर्षों से उपभोक्ता को अपना उत्पाद बेच रही हैं। कई कंपनियां हैं जो कई सालों से डायरेक्ट सेलिंग में काम कर रही हैं।

हम अच्छी तरह से जानते हैं कि कौन सी टॉप 10 कंपनी है जो डायरेक्ट सेलिंग करती है। यहां कुछ खास बातें हैं जिन्हें आप समझ सकते हैं, कौन सी कंपनी अपने ग्राहकों को विशिष्ट उत्पादों के लिए सीधे बिक्री करती है।

आइए शुरू करते हैं, सबसे पहले, हम जानना चाहते हैं कि भारत में टॉप 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी कौन सी है? और उसके बाद, हम जानते हैं कि कौन सी कंपनी हमारे लिए सबसे अच्छी है।

भारत में लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी की पहचान कैसे करें?
इससे पहले कि मैं आपको बताऊं कि भारत में कौन सी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी सबसे अच्छी है। सबसे पहले, हम जानते हैं कि आप अपने आप से कैसे पहचान सकते हैं कि कौन सी एमएलएम कंपनियां आपके लिए अच्छी होंगी?

यदि उस नेटवर्किंग कंपनी में निम्नलिखित गुण हैं, तो आपको समझना चाहिए कि यह सही नेटवर्किंग कंपनी है।

बेस्ट डायरेक्ट सेलिंग कंपनी को पहचानने के कुछ टिप्स
एक नेटवर्किंग कंपनी को न केवल पैसे की बात होनी चाहिए बल्कि प्रगति भी होनी चाहिए
एक नेटवर्किंग जिसके लोग मिलते हैं और मज़े करते हैं
एक एमएलएम जो आपके संचार कौशल को बढ़ाता है
एक कंपनी जो दिखाती है कि पैसे को कैसे बढ़ाया जाए
एक अच्छी पृष्ठभूमि वाली कंपनी
कंपनी को लंबे समय तक चलना चाहिए
कंपनी का पूरा दस्तावेज एक कानून की सही दिशा में होना चाहिए
कंपनी को किसी भी तरह का मामला नहीं चलाना चाहिए
ये सभी गुण सुरक्षित दुकान प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी में पाए जाते हैं।

यदि ऐसी MLM कंपनी भारत में पाई जाती है, तो आप निस्संदेह ऐसी कंपनी में शामिल हो सकते हैं। ऐसी कंपनी से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होगी।

कौन सी नेटवर्किंग मार्केटिंग कंपनी वास्तव में अच्छी होगी, आपको उस कंपनी को विकसित करने में कुछ समय लग सकता है। लेकिन आपको पहले दिन से ही फायदा होगा। एक दिन से आपकी झिझक दूर होगी और एक दिन से असर दिखने लगेगा।

इस पोस्ट में सभी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का उल्लेख वास्तविक और कानूनी है। आपको भारत में ऐसी शीर्ष 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी पर ध्यान देना चाहिए।

Beware Of The Fraud Direct Selling Company




आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए ताकि कोई फ्रॉड डायरेक्ट सेलिंग कंपनी आपको धोखा न दे।

कुछ समय पहले कुछ कंपनियां थीं जिन्होंने लोगों को धोखा दिया और पैसे लेकर भाग गए। हालांकि, उस समय कुछ अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां भी उपलब्ध थीं। इसलिए आपको बेहतर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव करना चाहिए।

मेरे द्वारा उल्लिखित सभी गुणवत्ता भारत में इन प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी में पाई जाती है, तो आपको यह समझना चाहिए कि वह कंपनी सही होगी।

अन्यथा, आपको धोखा मिल सकता है क्योंकि प्रत्यक्ष बिक्री वाले उद्योगों में कई कंपनियां ऐसी हैं जिनका मकसद है कि वे आपके पैसे लेकर भाग जाएं।


Top 10 Direct Selling Company In India


#1. Safe Shop

सेफ शॉप इंडिया ऑल इंडिया में सबसे बड़ी एमएलएम कंपनी है। यह पिछले 20 वर्षों में भारत में एक बहुत लंबी और बहुत अच्छी नेटवर्किंग कंपनी मानी जाती है।

लोग अक्सर सुरक्षित दुकान पर आते हैं केवल अपने जीवन को सही करने में सक्षम होते हैं। सेफ शॉप न केवल लोगों को जोड़ता है बल्कि उन्हें अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए भी सिखाता है।

सेफ शॉप में, आप जीवनकाल में एक बार इसके उत्पाद को खरीदकर व्यवसाय से जुड़ सकते हैं। सुरक्षित दुकान उत्पाद बहुत उपयोगी उत्पाद हैं।

यह एकमात्र भारतीय कंपनी है जो प्रत्यक्ष रूप से अपने उत्पादों को बेचने में सबसे प्रसिद्ध है। यह कंपनी भारत में लगभग 20 वर्षों के लिए सबसे सफल है।

इसे भारत में भारत की सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के रूप में मनाया जाता है और इसे भारत में नंबर 1 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी माना जाता है। भारत में टॉप 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में माने जाने वाले नंबर 1 MLM कंपनी सेफ शॉप है।

सेफ शॉप के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए कि सेफ शॉप अपने ग्राहकों को डायरेक्ट सेलिंग के लिए कुछ चुनिंदा उत्पादों पर अधिक ध्यान देती है।

उदाहरण के लिए, सेफ शॉप एजुकेशन, सेफ शॉप प्रोटेक्शन, सेफ शॉप हेल्थ, सेफ शॉप फैशन, सेफ शॉप लाइफस्टाइल और सेफ शॉप टेक्नोलॉजी, इनसे जुड़ी हर चीज पर अधिक ध्यान देना पसंद है। इसलिए, भारत में कई एमएलएम कंपनियां सबसे अच्छी सेफ शॉप हैं।

यदि आप सुरक्षित दुकान भारत के बारे में बेहतर जानना चाहते हैं, तो आपको यहां क्लिक करना चाहिए: -

#2. Amway

 अगर कोई भी कंपनी सुरक्षित दुकान के बाद भारत में सबसे अच्छी मानी जाती है, तो वह एमवे है। क्योंकि एमवे पिछले 70 वर्षों से ग्राहकों को प्रत्यक्ष बिक्री प्रदान करता है।

कंपनी की स्थापना 1959 में जेई वैन एंडेल, रिचर्ड डेवोस ने की थी। एमवे कंपनी अपने ग्राहकों को कुछ उत्पादों की सीधी बिक्री के लिए प्रसिद्ध है। जैसे कि पोषण, सौंदर्य, व्यक्तिगत देखभाल, घर की देखभाल, कृषि, और व्यवसाय का समर्थन। यह भारत में सबसे अच्छी MLM कंपनी है।

#3. Herbal Life

हर्बल लाइफ भारत में सबसे प्रसिद्ध और सबसे लाभदायक एमएलएम कंपनी है। यह न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में अपने पोषण उत्पाद के लिए प्रसिद्ध है।

यह कंपनी अपने सबसे पौष्टिक उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है। यह कंपनी लगभग 94 देशों में अपने उत्पादों की आपूर्ति करती है। और लगभग 3.2 मिलियन प्रमाणित ग्राहक जोड़े गए हैं।

हर्बल लाइफ कंपनी लगभग इन उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है। हर्बेल लाइफ प्रोडक्ट्स एक बहुत ही उपयोगी उत्पाद है। जैसे वजन प्रबंधन (वजन कम करना और वजन बढ़ना), पोषण और व्यक्तिगत देखभाल।

लोगों की नज़र में, यह कंपनी ज्यादातर प्रोटीन और अन्य ट्यूशन के लिए प्रसिद्ध है।

हर्बल लाइफ कंपनी प्रोटीन शेक जैसे प्रोटीन बार, विटामिन, चाय, एलो, ऊर्जा उत्पाद और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में भी कई तरह के उत्पाद बनाती है।

#4. Forever Living

अगली कंपनी फॉरएवर लिविंग है। यह कंपनी पूरी दुनिया की नजर में भी बहुत प्रसिद्ध है। इस कंपनी ने भी कई सालों तक अपने अच्छे उत्पादों को लोगों तक पहुंचाया। कंपनी की स्थापना 1978 में CEO Rex Maughan ने की थी।

फॉरएवर लिविंग कंपनी ज्यादातर इसे स्कॉट्सडेल, एरिज़ोना, (जो एलोवेरा आधारित है) और मधुमक्खी से प्राप्त सौंदर्य प्रसाधन सामग्री,
(जो सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है) और उत्पाद के लिए व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों का निर्माण बहुत लोकप्रिय है।

इस कंपनी के बारे में यह बताया गया है कि इस कंपनी का राजस्व 1990 से 2010 तक निकला था। जिसमें यह बताया गया था कि इस कंपनी में 400 से अधिक कर्मचारी हैं जो खुद का व्यवसाय करते हैं। और 2010 तक लगभग 1.7 बिलियन राजस्व उत्पन्न किया था।

#5. Vestige

वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी जो 2017 में शुरू हुई थी। इस कंपनी को तीन भारतीयों गौतम बाली, दीपक सूद और कंवर वीर सिंह ने मिलकर शुरू किया था।

यह प्रत्यक्ष बिक्री के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं को कंपनी में कुछ विशिष्ट उत्पाद वितरित करता है। जैसे पर्सनल केयर, ओरल केयर, हेल्थ केयर, हेल्दी फूड और बिजनेस टूल्स।

वेस्टीज भी लगभग हर साल अपने ग्राहकों को सीधे बिक्री करके अधिक राजस्व पैदा कर रहा है।

#6. MI Lifestyle

भारत में चेन्नई की एमआई लाइफस्टाइल नेटवर्किंग कंपनी जिसने पूरे भारत में अच्छा नाम कमाया है। 13 अगस्त 2013 को शुरू हुई यह कंपनी बहुत लोकप्रिय और उच्च विकास कंपनी है।

और यह कंपनी अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट बेचने के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। इस कंपनी के निदेशक मनमोहन सिंह किशोर कुमार, हकीम अब्दुल रहीम, और कोला सत्य नारायण हैं।

Mi लाइफस्टाइल नेटवर्किंग कंपनी लाइफस्टाइल के उत्पादों को अपने ग्राहकों को सीधे बेचने में सफल साबित हुई है।

Mi लाइफस्टाइल भी कई प्रोडक्ट्स में ग्रोथ कर रहा है, Mi Lifestyle भी कॉमन प्रोडक्ट्स है जैसे पर्सनल केयर, न्यूट्रिशन केयर और हेल्थ केयर और स्किनकेयर।

#7. Modi Care

मोदी केयर को भारत में एक बहुत पुरानी और अच्छी कंपनी का दर्जा भी प्राप्त है। इस कंपनी की स्थापना 1996 में समीर मोदी ने की थी।

पिछले कुछ वर्षों में, यह कंपनी लगातार बढ़ रही है, जब यह कंपनी शुरू हुई, उस कंपनी के अंदर 1 उत्पाद और 400 सलाहकार थे। लेकिन अब इस कंपनी ने कई तरह के उत्पाद और 40 केंद्र बना दिए हैं।

यह कंपनी प्रत्यक्ष इस प्रकार के उत्पादों को बेचती है। जैसे पर्सनल केयर, कलर कॉस्मेटिक, स्किनकेयर, होम केयर, लॉन्ड्री केयर, न्यूट्रिशन, फूड और बेवरेजेज और हेल्थ केयर। यह कंपनी उस तरह के प्रोडक्ट पर ज्यादा ध्यान दे रही है

#8. RMCL Universe

RCML का पूर्ण रूप, राधा माधव निगम लिमिटेड। यह कंपनी 7 जनवरी 2005 को शुरू हुई। इसने भारत में एक अच्छी MLM कंपनी मानी। इस कंपनी के सीईओ मितेश ए अग्रवाल हैं।

RMCL कंपनी अपने ग्राहकों को कुछ प्रकार के उत्पाद बेचने के लिए भी प्रसिद्ध है। यह स्वास्थ्य की खुराक, व्यक्तिगत देखभाल, भोजन और पेय पदार्थ, घर के सभी उत्पाद, जीवन शैली और फैशन, स्टेशनरी, शिक्षा उत्पादों जैसी चीजों की आपूर्ति करता है।

#9. Avon

डेविड एच। कॉनेल द्वारा 1886 में बनाई गई कंपनी। 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, एवन एमएलएम कंपनी की वार्षिक बिक्री 5.5 बिलियन थी। इस कंपनी की स्थापना भारत में नहीं हुई थी। यह कंपनी लंदन यूनाइटेड किंगडम में स्थापित हुई।

लेकिन यह कंपनी भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपने उत्पाद बेचने वाले लोगों को भेजती रही है। यह कंपनी अब अपनी प्रत्यक्ष बिक्री 100 से अधिक देशों में करती है।

इस कंपनी ने इस तरह के उत्पाद, सौंदर्य उत्पाद, घरेलू उत्पाद, व्यक्तिगत देखभाल, कॉस्मेटिक और इत्र प्रकार के उत्पाद, और प्रत्यक्ष बिक्री जैसे कपड़े बेचे।

#10. 4Life 

इस कंपनी की स्थापना 1998 में हुई थी, यह कंपनी भी बिल्कुल शून्य स्तर पर बढ़ रही है। यह कंपनी अब 50 से अधिक देशों में अपने ग्राहकों को प्रत्यक्ष बिक्री कार्य कर रही है।

डेविड लिसनबी ने अपनी पत्नी और सह-संस्थापक बियांका लिसनबी के साथ कंपनी की स्थापना की। इस कंपनी में, हेल्थ फिटनेस, पर्सनल केयर, स्किन केयर, स्पा प्रोडक्ट्स, वेट मैनेजमेंट और वेट सप्लीमेंट्स, एरोमाथेरेपी और हाइजीन।

2020 में डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के बारे में अच्छी खबर है
आपको यह जानकर खुशी होगी कि 2020 में डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों की मांग बढ़ने वाली है। पिछले कुछ वर्षों की सर्वेक्षण रिपोर्ट के कारण, यह पाया गया है कि अधिक लोग डायरेक्ट सेलिंग कंपनी से जुड़ेंगे।
Next Post Previous Post