Top 10 Best Quality Cement Company in India


The Best cement in India !Top 10 Best Quality Cement Company in India.




भारत में सीमेंट उद्योग बहुत प्रमुख है। मूल रूप से, उद्योग बड़े पैमाने पर उद्योग खंड के अंतर्गत आता है। विश्व स्तर पर, भारत दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक देश है। इस लेख में, हम भारत की शीर्ष 10 सबसे बड़ी सीमेंट कंपनियों की सूची तैयार करना चाहते हैं।

हमारे देश में सीमेंट उद्योग की अर्थव्यवस्था की समग्र वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका है। जीडीपी में योगदान के अलावा, उद्योग लाखों नौकरी चाहने वालों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करता है।

भारत में रियल एस्टेट, निर्माण और बुनियादी ढांचा क्षेत्र फलफूल रहे हैं। इसके अतिरिक्त, 98 स्मार्ट शहरों के विकास की सरकार की पहल से इस क्षेत्र को एक बड़ा बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

मूल रूप से, आवास क्षेत्र सीमेंट का सबसे बड़ा मांग चालक है। यह क्षेत्र भारत में कुल खपत का लगभग 67% है। सीमेंट के अन्य प्रमुख उपभोक्ताओं में 13% पर बुनियादी ढांचा, 11% पर वाणिज्यिक निर्माण और 9% पर औद्योगिक निर्माण शामिल हैं।

जहां तक ​​उत्पादन का सवाल है, उद्योग 5 से 6% की दर से बढ़ रहा है। हालांकि, कुछ बड़ी कंपनियों में उद्योग का वर्चस्व है। दिलचस्प बात यह है कि भारत की कुल सीमेंट उत्पादन में शीर्ष 10 सीमेंट कंपनियों की हिस्सेदारी 50% से अधिक है।

यहाँ भारत में शीर्ष 10 सबसे बड़ी सीमेंट कंपनियों की सूची दी गई है

शीर्ष 10 सबसे बड़ी सीमेंट कंपनियां
भारत में शीर्ष 10 सबसे बड़ी सीमेंट कंपनियां



Top 10 Best Quality Cement Company in India
Top 10 Best Quality Cement Company in India 


1. अल्ट्राटेक सीमेंट


अल्ट्राटेक सीमेंट भारत का सबसे बड़ा और दुनिया के शीर्ष सीमेंट निर्माताओं में से एक है। कंपनी की पांच देशों में मौजूदगी है। कुल ऑपरेशन में 11 एकीकृत संयंत्र, एक सफेद सीमेंट संयंत्र, एक क्लिंकरिसन प्लांट, 15 पीस इकाइयां, दो रेल और तीन तटीय टर्मिनल और 101 तैयार मिक्स कंक्रीट (आरएमसी) संयंत्र शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, कंपनी भारत में सबसे बड़ा क्लिंकर निर्यातक है।

स्थापना: 1987

मुख्यालय: मुंबई

वेबसाइट: https://www.ultratechcement.com/

2. श्री सीमेंट


श्री सीमेंट्स भारत में एक विश्वसनीय ब्रांड है, जो मुख्य रूप से देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में है। वर्तमान में, कंपनी के छह राज्यों में उत्तर और पूर्वी भारत में विनिर्माण परिचालन है। इसके अतिरिक्त, कंपनी वैश्विक सीमेंट उद्योग में सबसे कुशल और पर्यावरण के अनुकूल कंपनियों में से एक के रूप में लोकप्रिय है।

स्थापना: 1970

मुख्यालय: बांगुर नगर, अजमेर, राजस्थान

वेबसाइट: http://shreecement.in/

3. अंबुजा सीमेंट्स


अंबुजा सीमेंट्स पश्चिमी भारत में सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है। कंपनी को पहले गुजरात अंबुजा सीमेंट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। मूल रूप से, यह भारत में एक प्रमुख सीमेंट उत्पादक कंपनी है। अब, कंपनी वैश्विक समूह LafargeHolcim का एक हिस्सा है। वर्तमान में, अंबुजा सीमेंट की देश भर में पांच एकीकृत सीमेंट विनिर्माण संयंत्रों और आठ सीमेंट पीस इकाइयों के साथ सीमेंट की क्षमता 29.65 मिलियन टन है।

प्रतिष्ठान: 1983

मुख्यालय: मुंबई

वेबसाइट: http://www.ambujacement.com/

Best cement of India !

4. एसीसी सीमेंट


एसीसी लिमिटेड भारत सीमेंट और तैयार मिश्रित कंक्रीट के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। कंपनी के पास 17 आधुनिक सीमेंट कारखाने और 50 से अधिक तैयार मिश्रित कंक्रीट संयंत्र हैं। एसीसी में नवीन अनुसंधान, उत्पाद विकास और विशिष्ट परामर्श सेवाओं का एक अनूठा ट्रैक रिकॉर्ड है। असल में, बल्क सीमेंट शुरू करने के लिए एसीसी देश की पहली सीमेंट कंपनी है, खासकर बड़े उपभोक्ताओं के लिए।

 
स्थापना: 1936

मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र

वेबसाइट: http://www.acclimited.com/

The Best cement in India !

5. बिनानी सीमेंट


बिनानी सीमेंट ब्रज बिनानी समूह की प्रमुख कंपनी है। मूल रूप से, कंपनी बिनानी ब्रांड के तहत inary साधारण पोर्टलैंड सीमेंट ’(ओपीसी) और the पॉज़्ज़ोलाना पोर्टलैंड सीमेंट’ (पीपीसी) का उत्पादन करती है। इसके अतिरिक्त, कंपनी को उत्तरी और पश्चिमी भारत में महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी के साथ प्रमुख भारतीय सीमेंट ब्रांडों में प्रीमियम का दर्जा प्राप्त है।

प्रतिष्ठान: 1996

मुख्यालय: मुंबई

वेबसाइट: http://binaniindindra.com/

संबंधित: भारत में शीर्ष 10 एफएमसीजी कंपनियां

Best cement for Roof !

6. रामको सीमेंट्स - सुपरग्रेड


रामको सीमेंट्स की स्थापना मद्रास सीमेंट के रूप में की गई थी। कंपनी का प्रमुख उत्पाद रामको ग्रेड दक्षिण भारत में सबसे विश्वसनीय सीमेंट ब्रांड है। कंपनी के 5 सीमेंट प्लांट, 4 ग्राइंडिंग प्लांट्स, 1 पैकिंग प्लांट्स, 1 रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांट और 1 ड्री मोर्टार प्लांट देश भर में फैले हुए हैं।

Indian Top Boarding 

इसके अलावा, कंपनी देश की पांचवीं सबसे बड़ी सीमेंट उत्पादक है। कंपनी की उत्पाद श्रेणी में पोर्टलैंड सीमेंट, रेडी मिक्स कंक्रीट और ड्राई मोर्टार उत्पाद शामिल हैं।

स्थापना: 1957

मुख्यालय: चेन्नई

वेबसाइट: http://www.ramcocements.in/

Best cement Quality in India

7. डालमिया सीमेंट


डालमिया सीमेंट विख्यात उद्योगपति जयदयाल डालमिया द्वारा स्थापित, डालमिया सीमेंट स्थापित क्षमता के हिसाब से भारत की चौथी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी है। यह ग्राहकों को डालमिया सीमेंट, कोणार्क सीमेंट और डालमिया डीएसपी ब्रांडों के तहत कई प्रकार के सीमेंट उत्पाद प्रदान करता है। इसकी देश भर में 13 संयंत्र और क्लिंकर इकाइयां हैं और यह भारत में स्लैग सीमेंट का सबसे बड़ा उत्पादक है। यह 22 राज्यों में उपलब्ध है, मुख्य रूप से पूर्व, उत्तर पूर्व और दक्षिण-पूर्व भारत में। यह विशेष रूप से विशेष सीमेंट उत्पादों के सबसे बड़े उत्पादक के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें ऑयलवेल, एयरस्ट्रिप और आर के लिए सीमेंट उपलब्ध है


स्थापना: 1939

मुख्यालय: नई दिल्ली

वेबसाइट: https://www.dalmiacement.com

Best cement Company in India


8. बिड़ला कॉर्प



बिड़ला कॉर्पोरेशन लिमिटेड M P Birla समूह की कंपनियों की एक भारतीय-आधारित प्रमुख कंपनी है। बिड़ला कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सीमेंट डिवीजन में सात प्लांट हैं। सभी सीमेंट संयंत्र आईएसओ 9001: 2000 प्रमाणपत्र हैं, जो उत्पादन और विपणन की पूरी श्रृंखला को कवर करते हैं। सबसे लोकप्रिय सीमेंट ब्रांडों में से कुछ सम्राट, खजुराहो, चेतक और बिड़ला प्रीमियम सीमेंट हैं।

स्थापना: 1919

मुख्यालय: कोलकाता, पश्चिम बंगाल

वेबसाइट: https://www.birlacorporation.com/

Top 10 Cement in India


9. जे के सीमेंट





जे। के। सीमेंट कंपनी बड़े पैमाने पर सीमेंट के विनिर्माण और वितरण के साथ-साथ सीमेंट आधारित उत्पादों में भी है। कंपनी की स्थापना लाला कमलापत सिंघानिया ने की थी। कंपनी भारत में सफेद सीमेंट और दीवार पोटीन का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता है। दरअसल, भारत में कंपनी की वार्षिक उत्पादन क्षमता क्रमशः 600,000 टन और 700,000 टन है।

स्थापना: 1975

मुख्यालय: कानपुर

वेबसाइट: http://www.jkcement.com/

Top 10 Cement Companies in India !


10. इंडिया सीमेंट





इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड की स्थापना दो पुरुषों श्री एस एन एन शंकरलिंग अय्यर और श्री टी एस नारायणस्वामी द्वारा की गई थी। यह दक्षिणी भारत की सबसे लोकप्रिय सीमेंट कंपनियों में से एक है। 1989 में सिर्फ 1.3 मिलियन टन की क्षमता वाले दो प्लांट कंपनी से, कंपनी ने पिछले दो दशकों में मजबूती से विकास किया है। वर्तमान में, कंपनी की कुल क्षमता 15.5 मिलियन टन प्रति वर्ष है। इसमें तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 7 एकीकृत सीमेंट प्लांट हैं, एक राजस्थान में और दो पीस यूनिट, एक-एक तमिलनाडु और महाराष्ट्र में हैं।

स्थापना: 1946

मुख्यालय: चेन्नई, तमिलनाडु

वेबसाइट: http://www.indiacements.co.in/


इन सूचीबद्ध सीमेंट कंपनियों के अलावा, हमारे देश में कई सीमेंट निर्माण कंपनियां हैं। उनमें से ज्यादातर एक मध्यम या बड़े पैमाने पर आधार के रूप में काम करते हैं। और वे एक विशेष क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय हैं। हमें उम्मीद है कि शीर्ष 10 सीमेंट कंपनियों की यह सूची भारत में 

Next Post Previous Post